Tuesday, November 18, 2014

“कौमी एकता सप्ताह” 19 से 25 नवंबर, 2014 के बीच मनाया जाएगा

केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे जोरदार तरीके से कौमी एकता सप्ताहआयोजन करें, ताकि प्रत्येक व्यक्ति तक साम्प्रदायिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकता का संदेश पहुंचे।

साम्प्रदायिक सद्भाव, राष्ट्रीय एकता, मिली-जुली संस्कृति और राष्ट्रीयता की भावना पर जोर देने के उद्देश्य से 19 से लेकर 25 नवम्बर, 2014 के बीच देशभर में कौमी एकता सप्ताह आयोजित किया जाएगा।

यह आयोजन हमें एक बहु-सांस्कृतिक और बहु-धार्मिक समाज में सहनशीलता, सह-अस्तित्व और भाईचारे के मूल्यों के प्रति सदियों पुरानी परंपराओं और विश्वास की पुष्टि करने का अवसर प्रदान करता है। कौमी एकता सप्ताह के आयोजन से हमारे देश के उदार और धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने के सामने वास्तविक और संभावित चुनौतियों से निपटने की शक्ति प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी और व्यापक तौर पर साम्प्रदायिक सद्भाव की भावना को बल मिलेगा।

एक सप्ताह तक चलने वाले कौमी एकता सप्ताह के दौरान निम्नानुसार कार्यक्रम आयोजित होंगे:

·        19 नवम्बर, 2014- राष्ट्रीय एकता दिवस,
·        20 नवम्बर, 2014- अल्पसंख्यक कल्याण दिवस,
·        21 नवम्बर, 2014- भाषायी सद्भाव दिवस
·        22 नवम्बर, 2014- कमजोर वर्ग दिवस
·        23 नवम्बर, 2014- सांस्कृतिक एकता दिवस
·        24 नवम्बर, 2014- महिला दिवस
·        25 नवम्बर, 2014- संरक्षण दिवस

गृहमंत्रालय के अधीन एक स्वायत संगठन- राष्ट्रीय साम्पदायिक सद्भाव प्रतिष्ठान (एनएफसीएच) भी कौमी एकता सप्ताह के साथ-साथ साम्प्रदायिक सद्भाव अभियान का आयोजन करेगा और 25 नवम्बर को साम्प्रदायिक सद्भाव झण्डा दिवस मनाएगा। यह प्रतिष्ठान साम्प्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के साथ-साथ राष्ट्रीय एकता को मजबूत करता है। यह साम्प्रदायिक, जातीय, नस्ली अथवा आतंकवादी हिंसा में अनाथ अथवा बेसहारा हो चुके बच्चों के कल्याण और पुनर्वास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है।  

No comments:

Post a Comment